अब घर पर ही करें कोरोना टेस्ट कोरोना की जाँच ..What is CoviSelf Test Kit

 अब घर पर ही करें कोरोना टेस्ट कोरोना की जाँच
What is CoviSelf Test Kit

मात्र 15 मिनट में मिलेगा रिजल्ट

What is CoviSelf Test Kit How to use Coviself Test kit

Cofiself Test
कोरोनावायरस का दूसरा फेज दूसरी लहर चल रही है दूसरी लहर ने लोगों के बीच बहुत ज्यादा खौफ पैदा कर दिया है ऐसे में यदि Covid19 कोरोना से लक्षण नजर आ रहे है तो कोरोना की जांच कराने के लिए हॉस्पिटल जाना भी अपने आप में काफी रिस्की है यदि कोरोना नहीं हुआ और किसी संक्रमित के सम्पर्क में आ गए तो तो इस डर से भी लोग कोरोना संक्रमण होने पर भी अपना टेस्ट कराने बाहर नहीं जा रहे है वो काफी डरे हुए है लेकिन जांच कराना भी जरुरी है क्योकि यदि कोरोना संक्रमित हुए तो पुरे घर को ले डूबेंगे यह भी एक बड़ा डर है जब तक व्यक्ति को पता चलता है की वो कोरोना से संक्रमित है तब तक वो काफी लोगों को संक्रमित कर चुका होता है यदि कारण सरकार ने इसके लिए एक ऐसी वायरस टेस्टिंग किट तैयार की है जिसे आप काम में लेकर घर पर ही अपना कोरोनावायरस टेस्ट कर सकते हैं।

जी हाँ यह किट है कोविसेल्फ़चलिए इसके बारे में जानते है की यह कैसे काम आता है :

What is CoviSelf Test Kit How to use Coviself Test kit
CoviSelf टेस्ट किट क्या है Coviself टेस्ट किट का उपयोग कैसे करें

 

Covid-19 Home Test Kit:  कोरोना जाँच का एक ऐसा आसान घरेलू किट है जिससे आप घर पर ही कोरोना की जांच खुद ही कर सकते हैं, सबसे खास बात यह है की इस किट से आपको जांच रिजल्ट मात्र 15 मिनट में मिल जाता है इस किट की कीमत भी मात्र 250 रुपये है जी हाँ  इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने आपके लिए एक ऐसे ही किट को तैयार कर कर दिया है जिससे आप घर पर कोरोना वायरस का टेस्ट कर सकते है (Covid-19 Home Test Kit) का नाम कोविसेल्फ (COVISELF) रखा गया है सरकार ने इसकी मंजूरी भी दे दी है । अब कोरोना की जांच के लिए आपको हॉस्पिटल की लाइन में लगने की आवश्कता नहीं है मात्र 250 रुपये खर्च करके अब कोविड टेस्ट घर पर ही किया जाना संभव है लेकिन ICMR ने यह भी कहा है की आप इससे अनावश्यक जूल जांच नहीं करे ।

 

Coviself टेस्ट किट का उपयोग कैसे करें


देखिये कोविसेल्फ़ किट को आप आसानी से घर पर काम में ले सकते है मगर कुछ सावधानियों के साथ में आपको इसका इस्तेमाल करना होगा :-

1.  वैसे यह किट पूरी तरह से सुरक्षित है मगर इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखना होगा ।

2.  जब भी इस किट से जांच करे बच्चों के सामने टेस्ट ना करें क्योकि बच्चे आपकी नक़ल कर सकते है जो बच्चो के लिए खतरनाक साबित हो सकता है ।

3.  किट में आपको एक स्वाब मिलेग इसके ऊपरी सिरे को नहीं छूना है और इसे सीधा नाक में दो से 3 सेंटीमीटर तक अंदर सावधानी के साथ डालन है ।

4.  स्वाब को दोनों नाक के छिद्र में पांच पांच बार घूमाना जरूरी है।

5.  स्वाब को दोनों नाक के छिद्र में पांच पांच बार घूमाने के बाद इसे ट्यूब में डिप करन है इसमें एक ब्रेकिंग प्वाइंट मिलेगा जहाँ से इसे तोड़ देना है ।

6.  पूरी सावधानी के साथ ट्यूब को कवर कीजिये और टेस्ट किट में एक-एक करके बूंद डालिए ।

7.  टेस्ट पूर्ण हो जाने के बाद किट को पूरी तरह से नष्ट करना जरुरी है ध्यान रखे की यह किसी के हाथ ना लगे । 

8.  नॉस्ट्रिल में स्वाब को डालते समय ध्यान रखें कि आप अपने आप को चोट ना पहुंचा ले। 

9.  यदि आप किसी दूसरे का टेस्ट कर रहे हैं तो अपनी पूरी सावधानी रखे मुह पर मास्क लगा कर रखे किट के इस्तेमाल से पहले उसको इस्तेमाल करने की प्रक्रिया पूरी तरह से समझ लें।

नोट : - किट का इसका इस्तेमाल करने से पहले आप हाथों में ग्लव्स जरुर पहनें और टेस्ट के बाद हाथो को सेनेटाईज कर करके हाथो को साबुन से धो ले ।

 

टेस्ट करने के 15 मिनट बाद यह टेस्ट किट आपको नतीजा दे देगा । कोई भी नतीजा जो 20 मिनट के बाद आए, उसे अवैध समझा जाए टेस्ट कार्ड पर दो सेक्शन होंगे. जिनमें से एक कंट्रोल सेक्शन और एक टेस्ट सेक्शन होगा ।

अगर बार केवल कंट्रोल सेक्शन ‘C’ पर नजर आए, तो नतीजा नेगेटिव है.

अगर बार कंट्रोल सेक्शन और टेस्ट सेक्शन (T) दोनों पर आए, तो इसका मतलब है कि एंटीजन का पता चल गया है और टेस्ट पॉजिटिव है । 


Cofiself Test


कॉविसेल्फ COVISELF टेस्ट किट के सम्बन्ध में ICMR की एडवायजरी इस प्रकार है इसका पूरा ध्यान रखना जरुरी है


जिन लोगो में लक्षण नजर आ रहे हैं वो ही इसका प्रयोग करे

यदि आपको लगता है की आप किसी कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आए हैं तब ही इस टेस्ट का उपयोग करे ICMR ने कहा बिना वजह जांच किए जाने की जरूरत नहीं है.

जब भी घर पर कॉविसेल्फ COVISELF टेस्ट किट से जांच करे उन्हें टेस्ट strip पिक्चर खींचनी जरुरी होगी इस पिक्चर को उसी फोन से लेना होगा जिस पर मोबाइल ऐप डाउनलोड होगा.

तो इस प्रकार मोबाइल फोन का डाटा सीधे ICMR के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर किया जाएगा .

लेकिन इस प्रकार घर पर टेस्ट में मरीज की गोपनीयता बनाये रखी जायेगी ।

यदि घर पर की जांच पॉजिटिव आती है तो उन्हें पॉजिटिव ही माना जाएगा और इसके बाद उन्हें किसी और टेस्ट की जरूरत नही पड़ेगी ।

पॉजिटिव आने पर ऐसे लोगों को होम आइसोलेशन होना होगा जिसके लिए ICMR और हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन की पालना करनी होगी ।

यदि आपको कोरोना के लक्षण आ रहे है और आपने इस किट का उपयोग किया और रिजल्ट निगेटिव आता है तो फिर आपको RTPCR करवाना होगा । जब तक RTPCR का रिजल्ट नही आ जाता तब तक उन्हें होम आईओलेशन में रहना होगा ।

आईसीएमआर के अनुसार एक से दो सप्ताह में कोरोनावायरस की सेल्फ टेस्ट किट आपको केमिस्ट की दुकान पर मिलने लग जाएगा और आप ऑनलाइन भी यह खरीद सकेंगे COVISELF किट के साथ में आपको एक सेफ्टी बैग भी मिलेगा  जिसका इस्तेमाल आप किसी का टेस्ट करने के बाद कर सकते हैं। इस टेस्ट का उपयोग करने के बाद इस किट को आप साथ आने वाले डिस्पोजेबल किट में डालकर खत्म कर सकते हैं। 

FAQ

Question 1.

COVID-19 रैपिड होम टेस्ट किट 'CoviSelf' क्या है?

Ans.1

यह भारत में तैयार किया गया पहला ऐसा टेस्ट है जो COVID-19  के टेस्ट को घर पर ही करने की आजादी देता है 'CoviSelf' एक रैपिड एंटीजन टेस्ट है जिसकी कीमत 250 राखी गयी है और  यह टेस्ट आपको 15 मिनट में परिणाम दे देता है ।

Question 2.

परीक्षण किट का उपयोग कौन कर सकता है?

Ans.2

ऐसे व्यक्ति जो तत्काल किसी कोरोना सक्रमित के संपर्क में आये हो या जिसे covid के लक्षण दिखाई दे रहे हो वे स्वयं परीक्षण कर सकते हैं

Question 3.

मैं परीक्षण किट कहां से खरीद सकता हूं?

Ans.3

यह किट आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिलने लगेगा जिसे आप बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन भी खरीद पायेंगे ।

Question 4.

क्या किट के उपयोग के लिए मोबाइल एप डाउनलोड करनी होगी ?

Ans.4

आईसीएमआर के अनुसार जो भी लोग इस किट से कोरोना टेस्ट कर रहे हैं उन्हें अपने मोबाइल में एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी।

 

: Narendra Agarwal 

Read Also

भारत में अब तक की महामारियाँ और इतिहास (History-of-pandemic)


 

Self-use Covid-19 testing kits to be available at stores, Covid Self Test Kit, Covid Self Test Kit Instruction, How to Use, Price, Coviself, How accurate are rapid Covid tests? , What is the price of CoviSelf kit? ,Can I use NHS test for travel?

 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Smartphones

Advertisement