What is pulse oximeter how to use, प्लस ऑक्सी मीटर क्या होता है, कैसे काम करता है

प्लस ऑक्सी मीटर क्या होता है, कैसे काम करता है

पल्स ऑक्सी मीटर की कीमत और बेहतरीन पल्स ऑक्सी मीटर का सुझाव 

 

Pulse Oximeter Fingertip
Pulse Oximeter

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के साथ ही एक चीज की डिमांड तेजी से बढ़ी है और वो है प्लस ओक्सिमीटर भारत में कोरोना वायरस एक बार फिर बहुत तेजी के साथ फैल रहा है कई राज्यों में कोरोना के काफी अधिक केस सामने आ रहे हैं कोरोना पोजेटिव केस इतने ज्यादा आ रहे है की लोगों को ना तो अस्पतालों में ना तो बेड मिल रहे हैं और ना ऑक्सीजन मिल पा रही है ऐसे में डॉक्टर भी लोगों से घर पर ही रहने की सलाह दे रहे है लेकिन ऐसे में जिन लोगों में ऑक्सीजन का लेवल कम हो रहा है लेकिन बहुत ज्यादा कम नहीं है तो उसे भी अस्पताल में एडमिट नहीं कराने की सलाह दी जा रही हैं और यह कहा जा रहा है की घर पर रहकर ही ओक्सिजन लेवल को मॉनिटर करे या घर पर ही ओक्सिजन की व्यस्व्स्था कर ले ऐसे में ऑक्सीजन का लेवल को बार बार नापने या मॉनिटर करने के लिए आपके पास घर पर भी एक ऑक्सी मीटर होना जरुरी है कई लोग यह जानना चाहते है की यह पल्स ऑक्सी मीटर क्या है और कैसे काम करता है

 क्या होता है ऑक्सी मीटर

तो घर पर काम में ली जाने वाली प्लस ऑक्सी मीटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होता है एक छोटी सी मशीन होती है जिसे उंगली पर लगाने से  ऑक्सीजन का सैचुरेशन लेवल की रीडिंग आती है इस उपकरण की मदद से खून में ऑक्सीजन का सैचुरेशन लेवल मापा जा सकता है और साथ ही साथ यह प्लस की भी रीडिंग बताती है ।

 

पल्स ऑक्सी मीटर कैसे काम करता है

 

पल्‍स ऑक्‍सीमीटर स्किन पर एक लाल रंग की डीम लाइट छोड़ता है और ब्लड सेल्स के मूवमेंट और उनके रंग को डिटेक्ट करता है. ये ब्लड सेल्स के कलर के आधार पर ऑक्सीजन सैचुरेशन को मापता है यह डिवाइस अंगुली तक आने वाली लाल रक्त कणिकाएं (RBCs) द्वारा कितना ऑक्सीजन लायी जा रही हैं को डिजिटल रूपों में मापता है ।

 

नॉर्मल ऑक्सीजन का लेवल कितना होता है


देखिये एक स्वस्थ व्यक्ति के अंगुली पर ऑक्सीजन का लेवल कम से कम 96 फीसदी होना चाहिए और यदि ऑक्सीजन लेवल 95 फीसदी से कम होने लगता है तो यह संकेत देता है की फेफड़ो में संक्रमण ज्यादा होने लगा है और यदि  ऑक्सीजन लेवल 90 से कम आ रहा है ऐसे रोगी को तुरंत अस्पताल में लेकर जाना चाहिए ।

 

पल्स ऑक्सी मीटर की कीमत क्या होती है

पल्‍स ऑक्‍सीमीटर अपनी ब्राण्ड और गुणवता के अनुसार 400 रूपये से लेकर 4000 रूपये तक के आते है मगर आप एक अच्छा पल्‍स ऑक्‍सीमीटर 1000-1200 रूपये में खरीद सकते है ।

पल्स ऑक्सी मीटर कहाँ से ख़रीदे

पल्‍स ऑक्‍सीमीटर आप किसी भी केमिस्ट की दुकान से या ऐसी दुकान जहाँ मेडिकल उपकरण बेचे जाते है से खरीद सकते है आप घर बैठे ही ऑनलाइन बाजार से भी पल्‍स ऑक्‍सीमीटर खरीद सकते है ।

 

पल्स ऑक्सी मीटर कहाँ से ख़रीदेने के लिए हमारा सुझाव

pulse oximeter


वैसे आप Amazon से आसानी से प्लस ओक्सिमीटर खरीद सकते है हम आपको

 

खरीदने की सलाह देंगे इसकी कीमत Rs. 2399/- है और यह एक बेहतरीन Pulse Oximeter यह थोडा महंगा लग सकता है मगर अच्छा उपकरण है Amazon choice में लिए लिया गया है और इसके रिव्यु भी 4.5 स्टार है

तो आप इस लिंक से भी इसे खरीद सकते है

 

या फिर आप नीचे दिए गए ओक्सिमीटर को भी देख सकते है और यही से अमेज़न पर सर्च भी कर सकते है 


: Narendra Agarwal 


which finger to use for pulse oximeter, what are the 2 readings on a pulse oximeter, which finger is best to use for a pulse oximeter, normal pulse rate in oximeter, pulse oximeter - how it works,what is normal spo2 and pr bpm?,how to check oxygen level at home,oximeter readings covid


Post a Comment

Previous Post Next Post

Smartphones

Advertisement